Posted on 02 Apr, 2019 03:50 pm

Likes - 0 585


'सौगंध' से 'केसरी' तक, अक्षय कुमार के साथ राजू सिंह की शानदार जर्नी

हाल ही में रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की धमाकेदार फिल्म 'केसरी' बॉक्सऑफिस पर सौ करोड़ के क्लब में शामिल हो गई है. फिल्म में अक्षय की एक्टिंग, अनुराग सिंह के डायरेक्शन और साथ ही इस फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर की भी काफी तारीफ हो रही है। फिल्म केसरी को लेकर म्यूजिक डायरेक्टर राजू सिंह बेहद उत्साहित और खुश हैं कि उन्हें केसरी जैसी फिल्म का बैक ग्राउंड संगीत देने का मौका मिला. राजू ने इस फिल्म को काफी ख़ास बताया. हालाँकि यह फिल्म राजू सिंह के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण भी थी। अक्षय कुमार की पहली फिल्म सौगंध से लेकर अभी तक खिलाडी कुमार के साथ कई फिल्मों में राजू सिंह ने अपने संगीत का हुनर दिखाया है. राजू सिंह ने महेश भट्ट, मोहित सूरी और फिल्मकार मधुर भंडाकर के साथ भी कई फिल्मों में काम किया है।

हमेशा सितारों के पीछे भी कुछ सितारे होते हैं जो सितारों या उनकी फिल्मों को बनाते हैं। इसलिए हम ज्यादातर अभिनेताओं या उन गीतों के बारे में जानते हैं जो लोकप्रिय हो जाते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि रोमांच और रोमांस या फिल्मो के लिए ढिशूम ढिशूम के लिए कौन जिम्मेदार होता है जिनकी वजह से हमारी फिल्मों को जाना जाता है? दरअसल यह बैकग्राउंड म्यूजिक कंपोजर्स का जादुई काम है। इसलिए जब अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म केसरी बॉक्स ऑफिस पर अपनी हालिया रिलीज़ के साथ बेहतरीन बिजनस कर रही है, तो एक म्यूजिकल सिख है जिसने इस फिल्म के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम बात कर रहे हैं संगीतकार राजू सिंह की जो बॉलीवुड इंडस्ट्री में फिल्मी बैकग्राउंड म्यूजिक के लिए जाने जाते हैं।

केसरी के निर्देशक अनुराग सिंह के साथ उनकी पंजाबी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म, 'पंजाब 1984' में काम करने के बाद, राजू सिंह अनुराग के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं। "मैं अनुराग को फिल्मों में काम करने के तरीके से प्यार करता हूं। वह एक ऐसे बहुमुखी निर्देशक हैं, जो जट्ट एंड जूलियट जैसी कमर्शियल मनोरंजक फिल्म भी बनाते हैं, तो गंभीर फिल्म 'पंजाब 1984' भी डायरेक्ट करते हैं, अनुराग ने सभी प्रकार के सिनेमा में बहुमुखी प्रतिभा और संवेदनशीलता दिखाई थी। ''

राजू सिंह ने आगे कहा, "केसरी में भी संगीत अरेंज करने का आनंद लिया। अनुराग उन निर्देशकों में से हैं, जो फिल्म निर्माण के हर पहलू को काफी महत्व देते हैं। मुझे शूटिंग शुरू होने से पहले ही बोर्ड पर लाया गया और मैंने शूट से पहले ही काम करना शुरू कर दिया। आम तौर पर, फिल्म निर्माता फिल्म की बहुत सारी शूटिंग करने के बाद हमें देते हैं लेकिन अनुराग चाहते थे कि यह फिल्म पंजाबी संस्कृति के साथ समृद्ध हो, क्योंकि यह महान सिख योद्धाओं की बहादुरी का जश्न मनाती है, जो अपनी जमीन की रक्षा के लिए लड़े. वह चाहते थे कि मैं अपने काम के साथ-साथ आगे बढ़ता जाऊं क्योंकि शूटिंग में उनकी उम्मीदें सबसे अच्छी थीं और मुझे इस चुनौती से बहुत प्यार था! " देखा जाए तो स्पष्ट रूप से राजू सिंह और अनुराग सिंह की टीम अद्भुत काम कर रही है, पहले फिल्म 'पंजाब 1984' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और अब केसरी की इतनी सारी तारीफें.

दिलचस्प बात यह है कि राजू सिंह अक्षय कुमार की फिल्मों से लम्बे अर्से से जुड़े रहे हैं और इंडस्ट्री में अक्षय की यात्रा का हिस्सा रहे हैं। अक्षय की पहली फिल्म सौगंध से केसरी तक, राजू सिंह ने उनकी फिल्मों के लिए बैक ग्राउंड म्यूजिक दिया है. बकौल राजू "संयोग से यह सच है कि अक्षय के साथ मेरा जुड़ाव बहुत लंबा चला है। वास्तव में मैंने अक्षय की कुछ फिल्मों में काम किया है, जिसमें सैनिक, और फिर उनकी प्रसिद्ध खिलाड़ी श्रृंखला की फिल्मे भी शामिल हैं और अब केसरी! यह एक शानदार यात्रा रही है।"