Posted on 25 Feb, 2019 03:20 pm

Likes - 0 663


बॉलीवुड में संगीतकार विक्रम एन विक्रम और सिंगर रीतू पाठक का 'पंगा'

विक्रम एन विक्रम बॉलीवुड के एक ऐसे संगीतकार का नाम है जो बड़ी तेजी से बेहतरीन म्यूजिक के लिए उभर रहा है. अप्रैल में उनकी एक फिल्म "कॉमेडी का तड़का " रिलीज़ होने जा रही है जिस का म्यूजिक उन्होंने कम्पोज़ किया है और लिरिक्स भी खुद ही लिखे हैं. इस फिल्म के गीतों को जावेद अली, रीतू पाठक, बृजेश शांडिल्य, कृष्णा और सोनिका ने आवाज दी है. फिल्म के डायरेक्टर अनीस बारुदवाला हैं जबकि इसके कलाकार हैं देव शर्मा  (यारियां फेम ), अनुप्रिया (मिस शिमला ), प्रियांशु चटर्जी जरीना वहाब, टीकू तलसानिया, राकेश बेदी, हिमानी शिवपुरी, बृजेश हिरजी और मुकेश खन्ना. मूवी कॉमेडी का तड़का मे विक्रम एन विक्रम ने रीतू पाठक से दो गाने गवाए हैं. एक आइटम सांग " पंगा " और दूसरा एक क्लब सांग है " संभलना ज़रा ". विक्रम एन विक्रम कहते हैं कि मुझे पूरी उम्मीद है ये गाने फुल धमाल करेंगे.

आपको बता दें कि विक्रम एन विक्रम और सिंगर रीतू पाठक एक दुसरे के लगभग 12 वर्षों के दोस्त हैं. दोनों ने साथ में काफी काम किया है और आगे भी कई प्रोजेक्ट्स कर रहे हैं. विक्रम एन विक्रम का कहना है कि रितु पाठक को मै पिछले 12 साल से जानता हूँ. वह मेरी बहुत करीबी दोस्त हैं बल्कि दोस्त से भी ज्यादा हम फैमिली की तरह हैं. उन्हें संगीत की बहुत बेहतर समझ है. हर तरह का गाना गा लेना इनके लिए बड़ा आसान होता है. रिकॉर्डिंग स्टूडियो में भी इन्हे गाने के लिए ज्यादा समझाना नहीं पड़ता बस  गाना सुनते ही वह गाने का मूड समझ जाती है और मेरी उम्मीदों से भी बेहतर गा देती हैं.  हम दोनों एक दूसरे को इतने अच्छे से समझते है कि इनके साथ स्टूडियो में काम करना एक पिकनिक जैसा माहौल होता है. हँसते हँसते मस्ती मज़ाक में गाना हो जाता है बाकि इनकी गायकी प्रतिभा का मैं कायल हूँ. मैं एक बात कहना चाहता हूँ कि रीतू पाठक को ग़ज़ल ठुमरी ख्याल गाते हुए अगर कोई एक बार सुन ले तो फिर उसका ख्वाब होगा कि रीतू के साथ एक बार जरुर काम करे. और मेरा ये ख्वाब रीतू पाठक के साथ 4-5 बार पूरा हुआ है. अपने विभिन्न प्रोजेक्ट्स में मैंने 5 गाने रीतू जी के साथ किये हैं जिनमे पिछले दिनों एक फिल्म 'एक ओंकार' रिलीज़ हुई जिसमे रीतू पाठक ने "जनरेशन फोर जी "  नाम का रैप सांग गाया जो कि श्रोताओं द्वारा काफी सराहा गया. अभी आगे 2-3 सिंगल सांग्स पे काम कर रहा हूँ.''

उधर रीतू पाठक भी विक्रम एन विक्रम के काम की सराहना करती नहीं थकती, वह कहती हैं ''विक्रम जी मेरे काफी अच्छे दोस्त हैं, मैं जब से मुंबई आई हूँ तब से उन्हें जानती हूँ और पिछले दस वर्षों से हमारे फैमिली जैसे रिलेशन हैं. विक्रम जी बेहद टैलेंटेड म्यूजिक डायरेक्टर हैं और मैंने उनके साथ काफी काम किया है. हाल ही में फिल्म 'ओंकार' में भी उनके लिए एक गीत गाया था. वह बहुत अच्छा काम करते हैं, दिल से कम्पोज़ करते हैं. उन्होंने अपनी पूरी लाइफ म्यूजिक को दे दी है. उनसे आप जब भी बात करें तो वह सिर्फ म्यूजिक के बारे में ही बातें करेंगे. उनका यह समर्पण भाव और उनका यह जज्बा तारीफ़ के काबिल है. वह जितने अच्छे संगीतकार हैं उतने ही अच्छे इंसान भी हैं. उनमे कुछ बनावटीपन नहीं है, वह सीधी बातें करना जानते हैं. हालाँकि इंडस्ट्री में ज़्यादातर लोग फेक बातें करते हैं मगर हरियाणा से सम्बन्ध रखने वाले विक्रम जी दिल की बात जुबान पर ले आते हैं. बहुत साफ़ दिल के इंसान हैं. उनके संगीत निर्देशन में गाना बेहद सहज होता है. वह रिकॉर्डिंग के वक्त मुझे काफी फ्रीडम भी देते हैं क्योंकि उन्हें मुझपर काफी भरोसा है. वह मुझे एक्स्प्रिमेंट्स भी करवाते हैं.

मैं लता जी और आशा जी के गाने सुन सुन के बड़ी हुई हूँ. मैं उन्हें ही फ़ॉलो करती थी और मैं सेमी क्लासिकल, लाईट म्यूजिक और सूफी गीत गाया करती थी. मेरी किस्मत ऐसी रही कि 'जलेबी बाई' जैसे गाने मेरे बड़े हिट हो गए, हालांकि मैं एक वर्सटाइल सिंगर हूँ. मैं सूफी गाने भी बहुत अच्छे ढंग से निभाती हूँ, लता जी और आशा जी के गाने भी गाती हूँ लेकिन चूँकि मेरे वैसे गीत मार्केट में नहीं आये हैं इसलिए लोगों को लगता है कि मैं सिर्फ आइटम गीत गा सकती हूँ हालाँकि ऐसा नहीं है. सच कहूँ तो एक्चुअली रीतू पाठक का असली रूप आना अभी बाकी है. लाइव शोज़ में सबसे ज्यादा फरमाइश 'जलेबी बाई' की होती है. मेरा एक सिंगल विडियो 'पार्वती वैली' रिलीज़ हो चूका है जिसको गाया भी था और फीचर भी मैंने किया था. इसका बहुत अच्छा रेस्पोंस था.''

संगीतकार विक्रम के बारे में आपको बता दूँ कि बचपन में स्कूल के संगीत कार्यक्रमों में वह गायन प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया करते थे और कब इस संगीत ने उनमे शौंक से आगे बढ़के जूनून का रूप धारण कर लिया, उन्हें पता ही नहीं चला और यही जूनून उन्हें मुंबई ले आया. मुंबई में उनका कोई अपना था तो बस खुद का हौंसला था और जीतने की एक जिद्द थी. 15-16 साल जी तोड़ संघर्ष किया मगर उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी. फिर मीका सिंह की कज़न सिस्टर पिंकी पारस के साथ सुपरहिट गाने" सावन में लग गई आग " को उन्होंने रीक्रिएट किया जो काफी हिट हुआ. खुद मीका और दलेर मेहँदी जी ने भी इस गीत की तारीफ की. इसके बाद पिंकी के साथ फिर एक गाना 'मेहँदी' किया वह भी बहुत हिट हुआ. सोनी टीवी पर प्रसारित हुए एक सीरियल "चित्तौड़ की रानी पद्मिनी का जौहर "का म्यूजिक भी किया. जल्द ही पिंकी पारस के साथ उनका एक और गाना 'काला बाती' रिलीज़ होने जा रहा है. इसके अलावा उनका दो फिल्मों  के संगीत पर भी काम चल रहा है जिसमे से एक डायरेक्टर अर्जुन राज की फिल्म " विवाह सम्पन्न हुआ " है और दूसरी फिल्म डायरेक्टर विजय डबास की फिल्म " रुतबा " है. हाल ही में मुंबई के एम्पायर स्टूडियो में विक्रम ने एक रैप गीत की रिकॉर्डिंग भी की है. सिंगर 'बैड एक्स' के इस गाने 'भाई तेरी वाली किसी और से सेट है.''के कम्पोजर हैं विक्रम एन विक्रम जबकि इसे लिखा और गाया है 'बैड एक्स' ने.