Posted on 06 Jul, 2019 10:40 am

Likes - 0 618


रिव्यू; कई सवाल उठाती फ़िल्म 'वन डे जस्टिस डिलीवर्ड'

फिल्म समीक्षा : 'वन डे जस्टिस डिलीवर्ड',
कलाकार: अनुपम खेर, ईशा गुप्ता, निर्देशक: अशोक नन्दा,
रेटिंग्स: 3.5 स्टार्स.

हिंदी फिल्मों के दर्शक क्राईम थ्रिलर और कोर्ट-रूम ड्रामा को पसंद करते रहे हैं. इस सप्ताह रिलीज़ हुई निर्देशक अशोक नन्दा की क्राइम थ्रिलर 'वन डे जस्टिस डिलिवर्ड' देश के कानून और न्याय व्यवस्था पर सवाल उठाती हैं। यह फिल्म अपने अनोखे कांसेप्ट की वजह से देखने लायक है। अनुपम खेर, ईशा गुप्ता के अभिनय से सजी फ़िल्म वन डे जस्टिस डिलिवर्ड आज के समाज में फैले भ्रष्टाचार पर बेस्ड है और अपराधी को सज़ा दिलाने के लिए क़ानून को हाथ में लेना सही है या गलत, फिल्म इस सन्दर्भ में है। ज्यूडिशियल सिस्टम पर बनी इस फ़िल्म के निर्देशक अशोक नंदा इससे पहले अंग्रेजी फिल्म 'फायर डांसर', हिंदी फ़िल्म 'हम तुम और मॉम' और 'रिवाज' बना चुके हैं। फ़िल्म 'वन डे जस्टिस डिलिवर्ड' के निर्माता केतन पटेल, कमलेश सिंह कुशवाहा और सह-निर्मात्री स्वाति सिंह हैं. अस्पतालों में और डॉक्टर्स के जरिए आई सी यू के नाम पर मरीजों और रिश्तेदारों के साथ जो कुछ किया जाता है, यह फिल्म उसका भरपूर चित्रण करती है।

यह रीयलिस्टिक फिल्म कुछ सच्ची घटनाओं से प्रेरित है. वन डे जस्टिस डिलिवर्ड में अनुपम खेर रिटायर्ड जज त्यागी का किरदार निभा रहे हैं. उन के किरदार के कई रंग हैं. घर में वह बड़े प्यार से रहते हैं, बच्चो के साथ खेल भी लेते हैं, कोर्ट में बेहद सीरियस है। अपने रिटायरमेंट के बाद जस्टिस त्यागी को लगता है कि सुबूतों के अभाव और कानूनी जटिलताओं के चलते उन्हें कुछ अपराधियों को छोड़ना पड़ा था, इनमें से कुछ उनके करीबी भी हैं. एक ऐसे ही केस में पीड़ित परवीन बीबी (ज़रीना वहाब) अपने बेटे की मौत के ज़िम्मेदार अपराधियों को सज़ा ना मिलने पर न्यायालय परिसर में जस्टिस त्यागी को थप्पड़ मारती हैं. ये थप्पड़ उस जज की जिंदगी बदल कर रख देता है। और रिटायर्ड जज अपने ढंग से उन अपराधियों को सजा देने का फैसला करता है।

ईशा गुप्ता एक सख्त पुलिस ऑफिसर की भूमिका में है। इस किरदार को उन्होंने बखूबी निभाया है. फ़िल्म का म्यूजिक सिचुएशन को ध्यान में रखकर क्रिएट किया गया है। एक टाइटल सोंग है जो थीम सोंग है. इसके लिरिक्स प्रभावी हैं. एक शादी का सिचुएशन्ल गीत है. एक क्लब सोंग है। आज दर्शकों को कंटेंट बेस्ड मूवीज पसंद आ रही हैं, ऐसे में यह फिल्म ऑडिएंस को जरूर पसंद आएगी। रेटिंग्स: 3.5 स्टार्स.