Posted on 26 Nov, 2017 07:10 pm

Likes - 0 659


११ साल का लड़का २६ साल की लड़की, अनोखी फिल्म है

बॉलीवुड में आज कल नए नए कोंसेपट पर फिल्मे बन रही हैं. नए निर्देशक नई सोच के साथ फिल्मे बना रहे हैं. अब इसी सिलसिले में एक फिल्म आ रही है जिसका नाम भी कुछ अलग है 'सांकल'. इस फिल्म में एक 11 साल के लड़के की शादी 26 साल की लड़की के साथ कर दी जाती है. बाल विवाह की इस अनोखी कहानी के पीछे का सच हालाँकि बहुत ही कडवा है। फिल्म देखते हुए आप विचलित हो सकते हैं, लेकिन समाज के एक सच को उन्होंने पेश करने का प्रयास किया है. राजस्थान में बाल विवाह की थीम को लेकर बनी फिल्म 'सांकल'  का कई फिल्म फेस्टिवल में सिलेक्शन भी हुआ है।

इस फिल्म की कहानी एक 26 साल की लड़की के आसपास घूमती है जिसकी शादी एक बच्चे से करा दी जाती है। फिल्म में यह दर्शाने की कोशिश की गई है कि कैसे बाल विवाह का प्रभाव पूरे परिवार और कई लोगों पर पड़ता है।

जयपुर के रहने वाले दैदीप्य जोशी फिल्म के डायरेक्टर हैं। राजस्थान यूनिविर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद 1992 से उन्होंने सहायक निर्देशक के रूप में अपना कैरियर शुरू किया था. 1999 में उन्होंने अपना पहला धारावाहिक निर्देशित किया था।पिछले डेढ़ दशक के करियर में उन्होंने करीब 7 टीवी सीरियल, तीन दर्जन डॉक्युमेंट्री और २०० से अधिक विज्ञापन फ़िल्में बनाइ हैं।

इस फिल्म सांकल में चेतन शर्मा, तनिमा भट्टाचार्य, हरीश कुमार, जगत सिंह, समर्थ शांडिल्य और मिलिंद गुनाजी ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं। पिस्कियान पिक्चर्स के बैनर तले बनी फिल्म २८ नवम्बर को रिलीज़ होगी. आनंद राठोड और दैदीप्य जोशी इस फिल्म के निर्माता हैं. लेखक और निर्देशक दैदीप्य जोशी हैं. फिल्म के अच्छे संवाद शिप्रा महर्षि ने लिखे हैं. संगीतकार निशांत कमल व्यास और शिवांग उपाध्याय हैं जबकि गीतकार अंश व्यास, कुसुम जोशी और कैलाश देथा हैं. राजस्थान के बीकानेर में इस फिल्म की शूटिंग की गई है.

फिल्म में केसर (टीन एज लड़का) का रोल चेतन शर्मा ने किया है, तनिमा भट्टाचार्य ने अबीरा का किरदार बखूबी अदा किया है, उस्मानिया के रोल में हरीश कुमार हैं, यंग केसर के किरदार में जगत सिंह हैं, केसर (बच्चे) का रोल समर्थ शांडिल्य ने निभाया है. मिलिंद गुणाजी ने फिल्म में एक अहम भूमिका निभाई है. फोटोग्राफर के इस महत्वपूर्ण रोल को उन्होंने बखूबी अदा किया है.