Posted on 02 Feb, 2019 09:40 pm

Likes - 0 559


कैंसर रोगियों को नया हौसला देगा म्यूज़िक वीडियो

कैंसर के रोगियों और उनकी सेवा करने वालों को उत्साहित और प्रेरित करने के लिए एक मिशन और दृष्टि लेकर एक्सिओमैक्स और "कैडेंस मीडिया" ने मिलकर जनहित के लिए 'हौसला ' नाम से एक संगीत एल्बम जारी किया है। इसमें पांच भाषाओं- हिंदी , मराठी, बंगाली , तमिल और कन्नड़ में गाने हैं। एल्बम 'हौसला' में प्रसिद्ध गायक शान ने हिंदी , बंगाली और मराठी में और विजय प्रकाश ने तमिल और कन्नड़ में गाये हैं और अंजलि खडेलवाल और मनन सामंथा ने सहयोग दिया है और हिंदी का गीत रवि बसनेत ने तैयार किया है।

हौसला के कहानीकार , संगीत संयोजन और निर्देशन हितेश मिश्रा ,सहायक निर्देशक विकास पंत , डी ओ पी सितांशु खमारी हैं। हौसला के कलाकार साहिल छाबरा , शेजरे एच मिर्जा , पृथ्वी राज नायक , नीतू सिंह , डॉ. हृदयनन्दा पटनायक , नम्रता दास , अमन कोटक , शंकर मैहर हैं। 'हौसला' के विषय में गायक शान कहते हैं कि हितेश ने इस एल्बम में बहुत ही प्रेरक गीत तैयार किये हैं जो मुझे लगता है कि लाखों लोगों को प्रेरित करेगा।

‘हौसला’ के निर्देशक हितेश मिश्रा ने 11 वर्ष की उम्र में गिटार बजाना सीखा और 4 वर्ष में तबला बजाने लगे और बी एस सी ऑनर्स करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम करने लगे। वह 1997 में मुंबई आये और हरिहरन और अन्य प्रसिद्ध गायकों के लिए गिटार बजाना शुरू किया। फिर वह 2005 में संगीत निर्देशक बन गए। उन्होंने ढेर सारे बॉलीवुड गायकों के साथ काम किया , सैकड़ो व्यावसायिक जिंगल्स तैयार किये। इसके अलावा उन्होंने ओस फिल्म के लिए सहायक प्रोडूसर के तौर पर काम किया जिसको 2013 में नौ अन्तर्रष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए थे।

हितेश मिश्रा का कहना है कि ' मैं भले ही फिल्म निर्देशन और प्रोडक्शन में काम करने लगा हूँ मगर मेरी जड़ें संगीत में हैं। मेरे यात्रा की जड़ें संगीत में हैं और मैं जो भी सकारात्मक काम करता हूँ उसकी प्रेरणा संगीत से ही मिलती है। मैं जनता के सामने हमेशा कुछ  नया प्रस्तुत करने का प्रयास करता हूँ। मैं अच्छे काम में विश्वास करता हूँ और कितना काम किया इसपर विचार नहीं करता। मैं संगीत के माध्यम से कैंसर के मरीजों के लिए कुछ करना चाहता था जो इस जानलेवा बीमारी से ग्रसित हैं। मैं कैंसर के मरीजों को प्रेरित करने और उनमे यह उत्साह जगाने के लिए कि कैंसर का निदान है वह साहस न छोड़ें। संगीत के माध्यम से दृढ संकल्प और आत्मविश्वास जागृत होता है कहना है निर्देशक-निर्माता और संगीत निर्देशक हितेश मिश्रा का।

'मैं हमेशा ऐसा संगीत तैयार करना चाहता हूँ जो लोगों के जीवन में नयी मुस्कान लाये। मैंने "कैडेंस मीडिया" एंटरटेनमेंट की स्थापना 2016 में की , मैं ओडिसा से हूँ और अपने परिवार के साथ मुंबई में रहता हूँ। मेरी दो बेटियां हैं , बड़ी बेटी बाल कलाकार है और कई बड़े कलाकारों के साथ सत्तर से भी अधिक कमर्शियल विज्ञापन में काम कर चुकी है। '

श्री अनिल कुमार जो एक्सिओमैक्स के कार्यकारी निर्देशक हैं पिछले 32 वर्षो से हेल्थकेयर के क्षेत्र में काम कर रहे हैं कहते हैं, ' कैंसर जैसी गंभीर और लम्बी बीमारी के दौरान परिवारजनों और दोस्तों का सहयोग बहुत जरूरी होता है। जैसे ही कैंसर के मरीज को यह पता चलता है कि वह इस खतरनाक बीमारी से ग्रसित है तो वह कई भावनात्मक दौर से गुजरता है। सही ज्ञान , परिवार और मित्रों का सहयोग और सही इलाज किसी की जान बचा सकता है।"

हौसला के इस गीत में नायक जीत अपने कैरियर के उफान पर कैंसर का रोगी हो जाता है , वह पूरी तरह एकांतवासी हो जाता है, पागल जैसा हो जाता है और परिवारजनों और मित्रों के शुरूआती प्रेरणाओं का कोई जवाब नहीं देता। तब उसकी मंगेतर उसे सामान्य करने के लिए अमेरिका से लौटती है। वह धीरे-धीरे सामान्य होने लगता है , अवसाद से निकल कर वह एक विजयी के रूप में सामने आता है।

'यह गीत हमारे कॉर्पोरेट सामाजिक सरोकारों से सम्बंधित है जिसे हिंदी , तमिल , कन्नड़ , मराठी और बंगाली में गाया गया है। हम चाहते हैं कि 'हौसला' के गाने अधिकाधिक भाषाओँ में आएं। हमें विश्वास है कि हौसला के गीत उन लाखों लोगों को प्रेरित करेंगे जो कैंसर से पीड़ित हैं और हमें भावनात्मक रूप से संतोष होगा कि हम उनकी पीड़ा , उनका दर्द , उनके दुख और उनकी भावनाएं से जुड़ें।  कपनी एक्सिओममैक्स की शुरुआत बड़े साधारण ढंग से 2016 में हुयी जिसका उद्देश्य ग्लोबल हैल्थकेयर इडस्ट्री में उच्च स्तरीय , श्रेष्ठ सेवाओं और उचकोटी की देखभाल  करना था। एक्सिओममैक्स का मिशन उच्स्तरीय कैंसर उत्पाद कैंसर के उपचार के लिए उपलब्ध कराना है जिससे कैंसर ग्रस्त मरीज़ और उनके देखभाल करने वालों को ज्यादा अर्थपूर्ण और अच्छी सुविधाएँ प्रदान हो सकें। मशहूर निर्माता निर्देशक अनंत महादेवन इस वीडियो के लॉन्चिंग इवेंट पे गेस्ट के रूप में मौजूद थे.