Posted on 05 Mar, 2019 05:10 pm

Likes - 0 540


डॉ. शंकर सावंत के रिज्वॉइस क्लीनिक का शुभारंभ करने पहुंचे मुंबई के मेयर विश्वनाथ महाडेश्वर

आज पौष्टिक आहार ना लेने और दुनिया भर का तनाव लेने की वजह से लोगों के बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। अब कम उम्र में ही लोग गंजेपन के शिकार होने लगे हैं। ऐसे लोगों के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर आए हैं डॉक्टर शंकर सावंत। मुंबई के त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर शंकर सावंत के नए क्लिनिक रेजोइस हेयर ट्रांसप्लांट का शुभारंभ करने और उन को बधाई देने के लिए मुम्बई के मेयर विश्वनाथ महाडेश्वर , बेस्ट कमिटी के चेयरमैन आशीष चेम्बूरकर और पूर्व महापौर महादेव देवले पहुंचे . यहां मीडिया की भी भारी भीड़ मौजूद थी।

उल्लेखनीय है कि डॉक्टर सावंत पिछले 15 वर्षों से हेयर ट्रांसप्लांट के क्षेत्र में काम कर रहे है. शंकर ने अबतक चार हजार से ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट सफलतापूर्वक किये है. उन्होंने कोरिया से हेअर ट्रांसप्लांट की बाकायदा ट्रेनिंग हासिल की है. 25 से भी ज्यादा अलग अलग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैग्जीन, अखबारों और किताबों में इनके लेख छप चुके हैं.

डॉ. शंकर ने बताया कि पहले हेयर ट्रांसप्लांट बड़ा महंगा और दर्द भरा होता था पर 2010 से प्रारंभ हुई नई तकनीक से हेयर ट्रांसप्लांट सस्ता और सुविधाजनक हो गया है. इससे जिन लोगों की भौहें या दाढ़ी कम है उसे भी उगाने में यह तकनीक मदद करती है. त्वचा पर कसाव लाने या चेहरे के निशानों को हटाने , अनचाहे बालों से निजात पाने में भी ये पद्धतियां काम करती है. उन्होंने कहा कि इस चिकित्सा में शरीर को किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट की संभावना कम रहती है. डॉक्टर सावंत ने इस अवसर पर यह भी कहा कि सही पौष्टिक भोजन , खाने में विटामिन और प्रोटीन की अधिकता और बालों की सही देख रेख करके बालों के गिरने, कम होने या गंजेपन की समस्या से निजात पाई जा सकती है. उन्होंने यह भी कहा कि बाल गिरने का इलाज दवाओं, तेल इत्यादि से भी किया जा सकता है, हेयर ट्रांसप्लांट आखरी विकल्प है। उन्होंने अच्छे बालों के लिए टिप्स देते हुए कहा कि पानी ज़्यादा पिएं, सोयाबीन दाल, दूध, अंडे और हरी सब्जियों का अधिक इस्तेमाल करें ,साथ ही सूखे बालों में नारियल तेल लगाएं। आप के बाल घने रहेंगे।