Posted on 18 Oct, 2020 10:00 am

Likes - 0 16


एक ट्रांसजेंडर का रोल स्वीकार करने के लिए अक्षय कुमार का शुक्रिया - लक्ष्मी बॉम्ब निर्देशक राघव लॉरेंस

अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी अभिनीत फिल्म ''लक्ष्मी बॉम्ब'' दिवाली के अवसर पर रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म में अक्षय कुमार एक किन्नर की भूमिका में होंगे. इस फिल्म के निर्देशक राघव लॉरेंस ने इस फिल्म के बारे में बात करते हुए कई अहम बातें बताईं. आपने अपनी तमिल फिल्म 'कंचना' के हिंदी रीमेक के लिए इसका शीर्षक क्यों बदला? इस सवाल के जवाब में राघव ने कहा कि हमारी तमिल फिल्म का नाम मुख्य मुख्य किरदार कंचना के नाम पर रखा गया था। कंचना का अर्थ है 'सोना' जो लक्ष्मी का एक रूप है। पहले मैंने हिंदी रीमेक के लिए भी इसी नाम पर विचार किया था लेकिन फिर हमने सामूहिक रूप से फैसला किया कि हिंदी दर्शकों के लिए लक्ष्मी से बेहतर नाम क्या होगा। भगवान की कृपा से, यह इस फिल्म का पटाखा टाइटल बन गया, इसलिए हमने इसका नाम लक्ष्मी बॉम्ब रख लिया। जैसे लक्ष्मी बम का धमाका मिस नहीं किया जा सकता वैसे ही ट्रांसजेंडर का लीड किरदार बेहद शक्तिशाली है। इसलिए यह नाम फिल्म के लिए पूरी तरह से फिट बैठता है।

इस फिल्म का ट्रेलर तमाम कलाकारों की अदाकारी के साथ मजेदार लग रहा है। फिल्म की कहानी और विभिन्न पात्रों पर अपने विचारों के बारे में राघव ने कहा कि इसकी कहानी दर्शकों को हॉरर और कॉमेडी के अनुभव का मिश्रण देने के लिए बनाई गई थी और पहली बार मैंने हॉरर- कॉमेडी शैली में ट्रांसजेंडर्स के बारे में एक महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश को शामिल करने की कोशिश की है। किरदारों को इस तरह से ढाला गया है कि दर्शक स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के पात्रों का आनंद ले सकें।

ट्रांसजेंडर समुदाय पर जोर देने वाली इस कहानी को ही आपने क्यों चुना? इसके जवाब में राघव ने बताया कि मैं एक ट्रस्ट चलाता हूं और कुछ ट्रांसजेंडर ने मदद के लिए मेरे ट्रस्ट से संपर्क किया था। जब मैंने उनकी कहानी सुनी, तो मुझे ऐसा लगा कि मुझे  उनकी कहानी सबको बतानी चाहिए , पहले कंचना के किरदार के जरिए और अब इस फिल्म में लक्ष्मी के साथ। फिल्म देखने के बाद दर्शकों को पता चल जाएगा कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।

ऐसा पहली बार है जब बॉलीवुड का कोई मुख्य कलाकार ट्रांसजेंडर का किरदार निभा रहा है, इस पर अपने विचार रखते हुए राघव लॉरेंस ने कहा कि कंचना के तमिल में रिलीज़ होने के बाद, फिल्म को ट्रांसजेंडर्स से भारी सराहना मिली। वे सीधे मेरे घर आए और मुझे आशीर्वाद दिया। इसलिए हिंदी में जब अक्षय सर भूमिका निभा रहे हैं, तो मेरा मानना है कि यह संदेश व्यापक दर्शकों तक भी पहुंचेगा। इस भूमिका को स्वीकार करने और निभाने के लिए अक्षय सर को मेरा विशेष धन्यवाद। 

by Gaazi Moin