Posted on 02 Dec, 2020 08:50 am

Likes - 1 487


आपदा को अवसर में बदलना जानते हैं लाल भाटिया

लाल भाटिया, सीमित सोच नहीं रखते इसलिए वह एक बैंकर से लेखक बने और अब बुटीक वाइन, ऑलिव्स, ऑलिव ऑयल के निर्माता हैं। केवल इन्विटेशन द्वारा बेचे जाने वाली वाइन, जैतून और जैतून का तेल डेविड और गोलियत के नाम से मार्केट किया जाता है और सिसिली, इटली में उत्पादित किया जाता है। लाल फिल्मों और डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्माण भी करते हैं। लाल जानते हैं कि किस तरह अवसर को बढ़ाया जाए और मुसीबत को अवसर में बदला जाए।

लाल भाटिया अपनी पुस्तक इंडिकटिंग गोलियत ’की वजह से काफी लोकप्रिय हुए। यह किताब एक ऐसे व्यक्ति की वास्तविक जीवन की कहानी है, जिस को 13 साल तक झूठे आरोप लगाकर कैद में रखा गया, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक वकील के बिना न्याय और आज़ादी की लड़ाई लड़ी थी, जब अमेरिकी सरकार के भीतर भ्रष्ट व्यक्तियों ने उनके खिलाफ धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे। वह एक वैश्विक विचार रखने वाले नेता और बिज़नस का स्वभाव रखने वाले इनोवेटर है। लाल ने चुनौतीपूर्ण वातावरण में नए व्यवसाय मॉडल का कांसेप्ट सोचा और उसे डेवलप किया है। लाल की मुख्य दक्षताओं में नए वेंचर, टीम निर्माण, परिवर्तन मैनेजमेंट, व्यवसाय का विकास, फिल्म निर्माण, ब्रांड का विकास और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए रणनीति शामिल हैं। यह एक ऐसे लेखक हैं, जो मजबूत स्तर और परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ साथ एक रणनीतिक विचारक रहे हैं।

1987 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, 1996 में, उन्होंने हवाई पैसिफिक विश्वविद्यालय, होनोलूलू, हवाई से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की। व्यापार की रणनीति बनाने और बिज़नस मैनेजमेंट के 33 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ लाल भाटिया के पास दुनिया के हर कोने में विविध प्रोफाइल का एक विशाल नेटवर्क है। उनके पास विभिन्न छोटी और बड़ी कम्पनियों की रणनीति तय करने, उनकी ब्रांडिंग और नए बाजार खोलने में सहायता करने का कीमती अनुभव मौजूद है। लाल हाल ही में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा सपोर्ट किए गए एक उत्साहित म्यूज़िक वीडियो 'समझो भारतवासी' के लिए क्रिएटिव प्रोड्युसर भी बने। यह वीडियो नागरिकों को COVID-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। वीडियो को 48 घंटे के अंदर 1 मिलियन व्यूज मिले। वह एक जन जागरूकता फैलाने वाली फिल्म के लिए भी रचनात्मक निर्माता थे। बिधाननगर पुलिस के लिए बार्किंग क्रो फिल्म्स द्वारा निर्मित इस फिल्म में मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया गया है।

इस साल जुलाई में, उन्होंने रचनात्मक रूप से एक लघु फिल्म पनाह का निर्माण किया, जिसे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, नई दिल्ली भारत द्वारा सपोर्ट किया गया। उन्हें देश के सबसे बड़े समाचार पत्रों में से एक टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा एंटरप्रेन्योरशिप के लिए सम्मानित किया गया है। लाल के पास कई गुण हैं, वह इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, विद्यानाथ अय्यर मेमोरियल लेक्चर और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, ईस्टर्न इंडिया रीजनल काउंसिल के एक मुख्य स्पीकर थे। वह इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, ईस्टर्न रीजनल काउंसिल के एक नाटक 'नाइन लेटर्स ऑफ ऑनर' के लिए मुख्य अतिथि थे। उन्होंने इटली में सिसिली के डेला रीजन सिसिलियाना के राष्ट्रीय सम्मेलन में व्यवसाय के अवसरों और सिसिली उत्पादों पर वैश्विक प्रभाव के लिए विशेषज्ञों के पैनल में भी भाग लिया है। उन्हें विदेश मंत्रालय - भारत सरकार द्वारा भी सम्मानित किया गया है।

इतनी सारी जिम्मेदारियां निभाने और अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए पहचाने जाने के बाद, लाल भाटिया एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो हर एक कार्य के साथ तालमेल बैठा लेते हैं। उन्होंने कहा, "पीड़ा और कष्ट का अनुभव करने के बावजूद, जब मैंने भावनात्मक, सामाजिक और वित्तीय उथल-पुथल का सामना किया, तो मैंने भगवान की कृपा, धैर्य और दृढ़ संकल्प की मदद से खुद को ज़िंदा बचाया और बाद में कामयाब रहा। अगर यह आशीर्वाद और इच्छा शक्ति मेरे पास नहीं होती तो मैं अब तक इससे नहीं निकल पाता। मुझे खुशी है कि मैं कड़ी मेहनत कर सकता हूं और अपने प्रयासों में चमक लाने के लिए समर्थन प्राप्त कर सकता हूं। जब आप निडर होकर अपने जुनून पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो कभी भी अपने आप को पीछे न होने दें, दूसरों की मदद करें और बड़े सपने देखें तो आप अपनी ज़िन्दगी में किसी बड़ी शक्ति को भी हरा सकते हैं। लाल भाटिया की यही सोच दूसरों को भी प्रेरित करती है।

By Gaazi Moin