Posted on 03 Sep, 2019 11:40 pm

Likes - 2 36


हीरो राजन कुमार की बिहार के आर्ट ऐंड कल्चर मिनिस्टर से अहम मुलाकात

बिहार में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने हेतु फिल्म निर्माताओं के लिए एक खुशखबरी आई है कि बिहार में आकर फिल्म की शूटिंग करने वालों को सरकार सब्सिडी देगी. इसके लिए 1 महीने के अंदर बिहार की एक कमिटी मुंबई जाकर फिल्म निर्माताओं से मुलाकात भी करेगी.उद्योग विभाग, पर्यटन विभाग और कला संस्कृति विभाग के अधिकारी इस सिलसिले में जल्द मुंबई जाएंगे। इस सन्दर्भ में हीरो राजन कुमार बिहार सरकार के आर्ट ऐंड कल्चर मिनिस्टर श्री प्रमोद कुमार जी से मिले।

राजन कुमार ने मंत्री जी से यह गुजारिश की कि बिहार में जिन स्थानों पे शूटिंग करने से सब्सिडी मिलेगी उस हब में मुंगेर को भी शामिल किया जाए। बिहार सरकार के आर्ट ऐंड कल्चर मिनिस्टर श्री प्रमोद कुमार जी ने आश्वासन दिलाया है कि वह राजन कुमार की इस अपील पर संजीदगी से गौर करेंगे। 

बिहार सरकार के आर्ट ऐंड कल्चर मिनिस्टर श्री प्रमोद कुमार जी ने राजन कुमार को एक आर्टिस्ट के रूप में भरपूर सम्मान दिया, बेहद गर्मजोशी से मुलाकात की और कला और संस्कृति से जुड़े कई मुद्दों पर बात की।

बिहार के तमाम रंगकर्मियों और कलाकारों की ओर से यहां राजन कुमार प्रतिनिधि बनकर गए और इस मीटिंग को एक सफल मीटिंग का रूप दिया। मंत्री जी भी इस मुलाकात से बेहद संतुष्ट दिखे। उन्होंने कहा कि बिहार कला, संस्कृति, साहित्य के मामले में सम्पन्न रहा है। यहां के लोगों ने बड़े कारनामे अंजाम दिए हैं और देश के साथ साथ पूरी दुनिया में नाम रौशन किया है। 

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती करीब आ रही है। इसे बिहार में भव्य तरीके से मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के अवसर पर शानदार प्रोग्राम का आयोजन होगा। २०१६ में राजपथ पे बिहार की जो झांकी निकली थी उसमें हीरो राजन कुमार ने ही गांधी जी के रूप में परफॉर्म किया था। यह जानकर मंत्री जी बेहद खुश हुए और प्राउड फील किया। फिल्म नमस्ते बिहार को लेकर भी उनसे चर्चा हुई साथ ही उन्होंने इस बात पे भी प्रसन्नता प्रकट की कि चार्ली चैपलिन 2 बिहार से ही हैं। 

राजन कुमार ने बताया कि जिस तरह झारखंड में फिल्मों कि शूटिंग करने वाले निर्माताओं को सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है उसी तरह अब बिहार में भी जल्द शूटिंग करने वालों को सब्सिडी का तोहफा मिलेगा। इस दिशा में काम जारी है। 

बिहार सरकार के आर्ट ऐंड कल्चर मिनिस्टर श्री प्रमोद कुमार जी ने इस बात की भी खुशी जाहिर कि राजन कुमार एक कलाकार होने के साथ साथ एक स्वतंत्रता सेनानी के पौत्र हैं। इस अवसर पर राजन कुमार ने उन्हें अपनी पुस्तक "हंसता बचपन" पेश की, जिसे देखकर मंत्री जी बेहद प्रभावित हुए और उन्होंने राजन कुमार के मल्टी टैलेंटेड होने पर उन्हें बेहद बधाइयों से नवाजा।

इस मामले में मुंबई के पत्रकार और स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन के सदस्य गाज़ी मोइन ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ऐसी सोच रखने वाले मंत्री जी को सलाम जो कलाकारों के हित में सोचते है और आर्ट और कल्चर को बढ़ावा देने की ओर सही कदम उठा रहे हैं। अब बिहार में भी शूटिंग करने वालों को सब्सिडी मिलेगी यह खबर फिल्म निर्माताओं के लिए खुशी की लहर बनकर आई है। इससे बिहार में भी लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। 

आपको बता दें कि चार्ली चैपलिन 2 के नाम से दुनिया भर में मशहूर और हिंदी फिल्म नमस्ते बिहार के हीरो के रूप में चर्चा में रहे राजन कुमार को हाल ही में एक महिला की जान बचाने के लिए मुंगेर के डी एम के हाथों "ए गुड समारिटन" के अवॉर्ड से नवाजा गया था।