Posted on 12 Sep, 2019 10:50 pm

Likes - 0 683


गौरव डागर मनोज बाजपेयी के साथ निर्देशक राज एंड डीके के प्रोजेक्ट में

अभिनेता गौरव डागर ने कई भूमिकाओं के साथ अपनी एक पहचान बनाई है और वह वर्षों से लाखों लोगों का दिल जीतते आ रहे हैं। वह अपने पात्रों में सादगी लाने के लिए जाने जाते हैं साथ ही संवाद अदायगी मे भी उनका अपना एक अंदाज है। गौरव डागर ने पेशवा बाजीराव, शक्ति एहसास की, मेरी दुर्गा और कई अन्य धारावाहिकों में काम किया है। वह मशहूर निर्देशक अमजद खान द्वारा निर्देशित फिल्म गुल मकाई में भी दिखाई देंगे। यह फिल्म जल्द ही रिलीज होगी। यह मूवी मलाला युसूफजई की बायोग्राफी है.  

गौरव शहर मेरठ से हैं। वह 2013 से इस फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। लेकिन उनके संघर्ष का अपना एक सफर रहा है। गौरव डागर का मानना है कि पैसा कमाना फिर भी आसान है मगर नाम और शोहरत कमाना बहुत मुश्किल काम है. अभिनय की दुनिया में बड़ा नाम कमाने का ख़्वाब लेकर सॉफ्ट इंजीनियर होते हुए मेरठ से गौरव डागर ने बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई। मायानगरी पहुंचकर उन्हें एहसास हुआ कि अभिनय का प्रशिक्षण लेना जरूरी है। इसलिए उन्होंने दिल्ली जाकर थियेटर ज्वाइन कर लिया। रंगमंच पे एक्टिंग का शानदार अनुभव हासिल करने के बाद वह एक बार फिर मुम्बई आए। मुम्बई में भी थियेटर से ही अपनी शुरुआत की। ऑडिशन भी देते रहे। प्रसिद्ध रंगकर्मी स्वर्गीय सत्यदेव दुबे के शिष्य राजेश कुमार सिंह के साथ भी गौरव को काफी कुछ सीखने को मिला। उन्हें पहला ब्रेक धारावाहिक 'बाजीराव पेशवा' में मिला फिर 'ये रिश्ते' के कई एपिसोड में भी उन्होंने अपने अभिनय का जादू दिखाया। 

गौरव मलाला यूसुफजई की बायोपिक 'गुल मकई' में एक अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने फ़िल्म मेकिंग की बारीकियों को समझने के लिए इस फ़िल्म के निर्देशक अमजद खान के साथ बतौर सहायक निर्देशक भी काम किया। गौरव को शरमन जोशी के साथ एक और फिल्म 'फौजी कॉलिंग' मिली है जिसमें वह आर्मी अफसर बने हैं।

उन्होंने एक वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' में मनोज बाजपेयी के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। निर्देशक जोड़ी राज एंड डीके ने इस वेब सीरीज को डायरेक्ट किया है जो गो गोवा गॉन, शोर इन द सिटी और हैप्पी एंडिंग जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। राज एंड डीके की पिछली रिलीज फिल्म ए जेंटलमैन थी जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा और जैकलीन फर्नांडीज ने अभिनय किया था।

अभिनय करते हुए गौरव ने फ़िल्म निर्माण में भी अपनी किस्मत आजमाते हुए एक शार्ट फ़िल्म 'जानिब ए मंज़िल' को प्रोड्युस किया है। सागर कुमार द्वारा निर्देशित इस शार्ट फ़िल्म में बॉलीवुड के लिए मैसेज भी है। इस जगमगाती फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की ज़िंदगी के अँधेरे पहलू को इस फ़िल्म के जरिये उजागर करने का एक प्रयास किया गया है। इस मूवी को फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया जाएगा।

गौरव डागर को लगता है कि बॉलीवुड में सिर्फ बिज़नस को ध्यान में रखकर फ़िल्म का निर्माण हो रहा है, रचनातमकता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।