Posted on 02 Feb, 2019 06:30 pm

Likes - 0 545


अथर्व फाउंडेशन द्वारा भारतीय सैनिकों के सम्मान समारोह में बॉलीवुड स्टार्स की शिरकत

वीर सैनिकों के सम्मान में आयोजित होनेवाले देश के सबसे बड़े सैनिक सम्मान कार्यक्रम वन फ़ॉर ऑल ऑल फ़ॉर वन सीज़न 2 का शानदार आयोजन मुंबई के एनएससीआय , डोम , वर्ली में किया गया। देश पर अपना सब कुछ बलिदान करनेवाले शूरवीर सैनिकों और उनके परिवार के सदस्योँ को सम्मानित किया गया। भारतीय सेना के अदम्य साहस और पराक्रम की शौर्य गाथाओँ ,  देशभक्ति गीतों की रंगारंग प्रस्तुति और राष्ट्र प्रेम के नारों के साथ वन फ़ॉर ऑल ऑल फ़ॉर वन सीज़न 2 की शाम एक कभी न भूलने वाला एक यादग़ार आयोजन बन गया।इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री नितिन गडकरी  ( परिवहन एवं  सड़क और राजमार्ग, जहाज़रानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री) और श्री देवेन्द्र फड़नवीस ( मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र )  , अतिथि विशेष मेज़र जनरल राज सिन्हा, विंग कमांडर जगमोहन नाथ , योगेन्द्रनाथ सिंह यादव  ( परमवीर चक्र  ) , सयोंजक कर्नल सुधीर राजे ( रिटायर्ड ) सयुंक्त सयोंजक  कर्नल पी के कपूर ( रिटायर्ड )  और कर्नल एन वी शौचे ( रिटायर्ड )  उपस्थति रहे।

हिंदी फ़िल्म जगत से हेमा मालिनी , रज़ा  मुराद , महिमा चौधरी , गुलशन ग्रोवर , मोहन जोशी , श्रेयस तलपड़े , दिलीप जोशी , वरीना हुसैन  और पुनीत इस्सर  ने  वीर सैनिकों के अदम्य साहस की कहानियाँ को साझा करते हुए देश के प्रति सब कुछ समर्पित कर देने के जज़्बे को सलाम किया। देश की ऱक्षा में आख़िरी सांस तक अपनी वीरता का परिचय देनेवाले वीर सैनिकों की कहानियों ने उपस्थित समूह को देश के लिए कुछ कर गुजरने के  जोश से  भर दिया । एनएससीआय , वरली के प्रांगण में सुबह से भारतीय थल सेना और वायु द्वारा आयोजित प्रदर्शनी कार्यक्रम में आगंतुकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रही।

अथर्व फ़ाउंडेशन के द्वारा वन फॉर ऑल , ऑल फ़ॉर वन सीज़न टू के लिए दस वीर सैनिकों के परिवारों  को सम्मानित किया गया। कैप्टन तुषार महाजन के पिता श्री देवराज गुप्ता और माँ  श्रीमति आशा रानी गुप्ता ,मेजर उदय  सिंह के पिता श्री कुमार कमल किशोर सिंह और बहन नीलिमा सिंह , मेज़र  मोहित शर्मा के पिता  राजेंद्र प्रसाद शर्मा  बहन सुशीला शर्मा, कैप्टन नाइकेज़हांको  कंगुरुस की बहन मौजिएनुए कंगुरुस  और पिता नेइसेली कंगुरुस ,  नायक नीरज कुमार सिंह  धीरज कुमार राघव पत्नी परमेश्वरी देवी , नटराजन पार्थिभांन की माँ तमिलसेल्वी नटराजन और पिता श्री नटराजन वैथलिंगम ,  गावड़े पांडुरंग महादेव पत्नी श्रीमती प्रांजळ  गावड़े ,  भाई गणपत गावड़े , पिता श्री  महादेव गावड़े , और माँ श्रीमती गावड़े , लांस नायक संदीप सिंह  माँ श्रीमती कुलविंदर कौर और रिश्तेदार जसपिंदर सिंह , लेफ़्टिनेंट कर्नल आर देशमुख , लेफ़्टिनेंट त्रिवेणी सिंह , कर्नल आर सी चौहान और कैप्टन आर हरहान को सम्मानित किया गया।
  
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री देवेंद्र फडणवीस ( मुख्य मंत्री , महाराष्ट्र ) ने सम्बोधित करते हुये शहीद सैनिकों के कल्याण के लिए राज्य सरकार की तरफ़ से शहीद परिवार को दी जानेवाली प्रोत्साहन  राशि को दुगना करते हुवे ५० लाख रुपये और दो हेक्टेअर  ज़मीन के अनुदान  की अहम् घोषणा की।  सरकार की तरफ़ से जिला अधिकारियों के साथ ही राज्य के महत्वपूर्ण अहम् पदाधिकारियों को शहीदों के परिवार के लिए ज़मीन अनुदान करने का निर्देश दिया।  राज्य सरकार द्वारा अब तक परमवीर चक्र और अशोक चक्र विजिताओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन अनुदान ३० लाख रुपये को दुगना करके अब ६० लाख रुपये कर दिया।  सेना में अपने अदम्य पराक्रम के लिए सर्वोत्तम युद्ध सेना पदक, महावीर चक्र , कीर्ति चक्र विजिताओं को राज्य सरकार द्वारा अब ३६ लाख़ की प्रोत्साहन राशि दिया जायेगा।  उत्तम युद्ध सेना पदक, वीर चक्र, शौर्य चक्र , युद्ध सेना पदक के विजिताओं को भी अनुदान राशि दुगनी करते हुवे २४ लाख़ रुपये होगी।  साथ ही भारतीय थल सेना , जल सेना और वायु सेना में विशेष प्रदर्शन पर मिलने वाली राशि ६ लाख को बढाकर अब १२ लाख कर दिया गया है।  देश की तीनो सेनाओं के  मेडल पुरस्कृत सैनिक और उनके  परिवार को मिलने वाली मासिक पेंशन को भी दुगना कर दिया गया।
  
इस अवसर पर श्री सुनील राणे ( अध्यक्ष अथर्व फ़ाउंडेशन )  के कहाकि  "वन फॉर ऑल , ऑल फ़ॉर वन" सीजन २ का सफल आयोजन  हम सब के लिए गर्व और ख़ुशी का अवसर है अथर्व फ़ाउंडेशन द्वारा  "वन फॉर ऑल , ऑल फ़ॉर वन" का आयोजन देश के शूरवीर सैनिकों के सम्मान के उद्देश्य से शुरू किया गया आज यह एक बहुत बड़ा वार्षिक आयोजन साबित हुआ है जिससे कई सामाजिक कल्याण के कार्य करनेवाली संस्थाएं, शिक्षण संस्था थलसेना  , जल सेना और वायु सेना , वरिष्ठ राजनैतिक व्यक्तित्व  के साथ ही देश के युवा जुड़ गए है। हम सब को वीर सैनिकों की साहसिक और पराक्रम की कहानियो और बलिदान से प्रेरणा लेनी है अपने देश के लिए कुछ करने का जोश हमारे खून में दौड़ना चाहिए।  आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की रक्षा के लिए  देश की सीमा पर माइनस  ३० डिग्री से भी कम के तापमान में २४ घंटे तैनात सैनिको  के अधिकतम कल्याण ही वन फॉर ऑल , ऑल फ़ॉर वन का प्रथम और मुख्य उद्देश्य है।   इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य आज के युवाओं को देशभक्ति की भावना से जोड़ना भी है जिससे कि हम सब मिलकर देश के निर्माण में योगदान दे सकें।