Posted on 01 Dec, 2017 03:50 pm

Likes - 0 563


अनुराधा पौडवाल, अमृता फडणवीस ने आशा खटाऊ की पुस्तक लांच की

आशा खटाऊ द्वारा लिखी गई किताब "नौवेल्ले इंडियन क्यूजिन" एपिकूर सीरीज में सर्वश्रेष्ठ पुस्तक, 'नौवेल्ले इंडियन क्यूजिन' पारंपरिक भारतीय व्यंजनों के लिए एक आधुनिक और प्रयोगात्मक दृष्टिकोण है। आशा खटाऊ ने अपनी किताब, नौवेल्ले इंडियन क्यूजिन का अनावरण आधिकारिक तौर पर मुख्य अतिथि अमृता फडणवीस, अनुराधा पौडवाल और शेफ विकी रत्नानी की उपस्थिति में किया। 
 
एक दशक पहले शुरू हुआ नौवेल्ले इंडियन क्यूजिनजो फ़्रेंच नौवेल्ले क्यूजिन से प्रेरित है,जो अब मुख्यधारा बनने के अपने रास्ते पर है। इन व्यंजनों को एक आधुनिक शैली में मसालेदार ढंग से बनाया जाता है जो खाने में हल्का भी है।
 
इस पुस्तक में विशेष रूप से दिए गए व्यंजन की विधि में पारंपरिक भारतीय जायके का उपयोग किया गया हैं, जबकि उन्हें आधुनिक रुझान के साथ संजोया गया हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो पश्चिमी संवेदनाओं के साथ तैयार भारतीय भोजन और प्लेटिंग की एक आधुनिक शैली में इसे विशिष्ट रूप से अनोखा बनाती हैं।
 
आशा खटाऊ शाकाहारी खाना पकाने के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध हस्ती हैं। अपने परिवार और दोस्तों के लिए यादगार भोजन उपलब्ध कराने में बीस साल के अनुभव के बाद, आशा खटाऊ को अठारह साल पहले अपनी स्वयं की खाना पकाने की पाठशाला शुरू करने के लिए राजी किया गया, जो 'एपीक्यूअर' के नाम से चलती हैं। इस पाठशाला में दुनिया भर के क्षेत्रीय व्यंजनों को पेश किया जाता है। साथ ही आशा खटाऊ ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भी खाना पकाने का प्रदर्शन किया है।  

आशा खटाऊ ने अब तक दस और पुस्तकें लिखी हैं और उनमें से प्रत्येक पुस्तक सफल है।  वर्ल्ड मीडिया अवार्ड्स २००६ में उनकी पुस्तक, डेलेक्टेबल डेसर्ट्स ऑफ़ द वर्ल्ड, को विश्व श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ विदेशी रसोई की किताब के रूप में एक सम्माननीय उल्लेख मिला है। २०११ के पेरिस बुक मेला में गौर्मैंड वर्ल्ड कुकबुक अवार्ड्स में, विश्व के रोमांचक शाकाहारी व्यंजनों ने उन्हें शाकाहारी व्यंजनों पर अपने शोध के लिए 'विश्व में शीर्ष दस शेफ' में रखा गया है।
 
आशा खटाऊ ने कहा "मुझे विश्वास है कि खाना पकाने की मेरी अनूठी शैली पुस्तक के ज़रिये व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है, मैं लोगों के बारे में चिंतित नहीं थी मैंने हर जायके के साथ कई सारे प्रयोग किये.।"
 
सुश्री अनुराधा पौडवाल ने कहा, "आशा जी हमारे परिवार का हिस्सा है, वह मेरे लिए एक छोटी बहन की तरह है। उनहोने इस पुस्तक में एक शानदार काम किया है मैं अमृता जी की आभारी हु की उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ समय निकाला और धन्यवाद देना चाहूंगी की हमारे अनुरोध पर इस पुस्तक के शुभारंभ के लिए आइ। जहां तक अमृता जी का संबंध है , मैं कह सकती हूं कि हमारे पास सबसे अच्छी महिला है जिसपे हमे गर्व है"।