Posted on 19 Mar, 2019 01:50 pm

Likes - 0 531


अनुप जलोटा ने किया सौमिता के उपन्यास 'दास्तान ए मोहब्बत' का लोकार्पण

भजन सम्राट अनुप जलोटा ने पिछले दिनों लेखिका सौमिता के उपन्यास 'दास्तान ए मोहब्बत' का लोकार्पण किया. आपको बता दें कि इस उपन्यास का शीर्षक है 'दास्तान ए मुहब्बत - एक हिंदू मुस्लिम प्रेम कहानी'. यह किताब हिंदू मुस्लिम प्रेम कहानी पर आधारित है और इस किताब में एक औरत का ऐसा जिंदगीनामा है जो समाज और परिवार के बंधनों को जानते हुए भी मौन रूप से सभी सीमाओं को लांघकर अपने मन की बात कह देती है।

आपको बता दें कि लेखिका सौमिता ने कोलकाता यूनिवर्सिटी से इतिहास विषय में एमए की डिग्री हासिल की है. शुरू में लेखिका कोलकाता के पत्र पत्रिकाओं में संगीत पर लिखा करती थीं. उन्होंने परीक्षक के रूप में संगीत परिषद में अपनी सेवायें दी हैं. उन्होंने रेडिओ और कोलकाता दूरदर्शन, सीपीसी दिल्ली और सह्याद्री मुंबई चैनल से कई बार संगीत भी प्रस्तुत किया है. पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से उन्हें पुरुस्कृत भी किया गया है. भारतीय राग संगीत पर शोध करने के लिए २००१ और २००९ में संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से उन्हें फैलोशिप भी मिल चुकी है. लेखिका सौमिता का कहना है कि ''इस किताब की कहानी एक सत्य घटना पर आधारित है. कल्पना के अलावा कहानी नहीं हो सकती, इसलिए इसमें काफी कल्पना भी है. इस कहानी में प्रेम जिन्हें समर्पित है उन्होंने मुझे जीना सिखाया. सच्चा प्यार नसीब वालों के लिए ही बना है.''

लेखिका की संगीत की दो किताबे प्रकाशित हो चुकी हैं. उन्होंने इस उपन्यास के प्रकाशक प्रवीण मित्तल का भी शुक्रिया अदा किया है.